मंगलवार, 3 दिसंबर 2019

Q.2 Power Point में Notes तथा Handouts क्‍या है इसे Power Point में जोड़ने की प्रक्रिया को समझाइए।


(1) Notes (Speaker Notes) :- Power Point के द्वारा यदि कोई व्‍यक्ति Presentation देता है तो कई बार ऐसा हो सकता है की Presentation देने वाला व्‍यक्ति किसी Slide के संबंध में कोई जानकारी देना भूल जाए। तो इस समस्‍या के हल के लिए Presentation देने वाला वयक्ति उस Slide में निचे की ओर Notes Type कर सकता है ये  Notes हम Presentation में नही देख सकते है क्‍युंकी ये Speaker के लिए है वह इन्‍हे Print करके अपने पास रख लेता है ताकि Presentation के दौरान देख कर उसे सभी Topics याद आ जाए। ओर वह अच्‍छि तरह से Presentation दे सके।

Notes Add करने की एवं Print करने की Process
1.          उस Slide को Select करे जिसमें Notes Add करने है
2.          Status Bar में जाकर Notes पर click करे।
3.          Status bar के उपर ही Click to Add notes का Option मिल जाएगा।
4.          वहा Click करके हम अपने Notes Type कर सकते है।
Notes को Print करना
1.          File Menu में जाए।
2.          Print Button पर Click करे।
3.          Setting में Notes Pages को Select करे।
4.          Print Button पर Click करे। 


Handouts :-  जो लोग Power Point का Presentation देख रहे है यह जरुरी नही कि वह पुरा Presentation देख पाए क्‍योकी कई बार लोगो को किन्‍ही आवश्‍यक कार्यो से Presentation को  बिच में हि छोड़कर जाना होता है इस कारण से उनका Presentation अधुरा रह जाता है इस समस्‍या के हल के लिए उन्‍हें handouts दिये जाते है अर्थात पुरे Presentation की एक Hardcopy प्रत्‍येक व्‍यक्ति को Print करके दि जाती है ताकी Presentation छुट जाने पर वह घर पर Hardcopy को देखकर अपना Presentation पुरा कर ले।

Handouts को Print करना
1.     File Menu में जाए।
2.     Print Button पर click करे।
3.     Settings में Handouts में 1 Slide सिलेक्‍ट करेगे।


 

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